इजरायल की फ्रूट एंड वेजिटेबल की खेती तकनीक अब बहुत जल्द पंजाब में ..

0
144

चंडीगढ़ | पारम्परिक खेती के आलावा वैकल्पिक खेती की ओर किसनों को बढ़ाने का प्रयास पंजाब सरकार द्वारा किया जा रहा है | आनेवाले सितम्बर माह में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इजराइल का दौरा करेंगे | जिसकी मुख्य वजह है इजरायल में हो रही फ्रूट एंड वेजिटेबल की खेती |

पंजाब ब्यूरो आफ इन्वेस्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अनिरुद्ध तिवारी सीएम के दौरे को लेकर दिल्ली में इजरायली दूतावास के अधिकारियों से मिलेंगे और उनसे फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देने की संभावनाओं की तलाश करेंगे। अनिरुद्ध तिवारी ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि इजरायल फ्रूट एंड वेजिटेबल की पैदावार में अग्रणी देश है। पानी की कमी के बावजूद फल और सब्जियों की पैदावार में यह देश अग्रसर है | फ्रूट और वेजिटेबल जल्द खराब होने वाले खाद्य पदार्थ होने के बावजूद इनको प्रोसेस करके कैसे दुनिया भर में भेजना है यह काम बखूबी किया हुआ है। इसलिए सीएम के साथ फ्रूट एंड वेजिटबेल पैदा करने वाले तो जाएंगे ही, इससे जुड़ी एग्रो प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के लोग भी जाएंगे ताकि उनके काम को इम्प्लीमेंट किया जा सके।

धान और गेहूं के फसली चक्र से किसानों को निकालने के लिए इसकी वैकल्पिक खेती की तलाश पर पंजाब सरकार ने काम शुरू किया हुआ है। इसके अलावा पानी की कमी और उनके लिए वैकल्पिक संसाधन कैसे जुटाए जाएं, इस पर भी अधिकारी इजरायल के अफसरों से बात करेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here