किसानों के लिए है KCC जिसने नहीं निकला है जरूर निकालिये और पाइये ३ लाख रुपए

दिल्ली : किसानों की हरसम्भव मदद करने के लिए सरकार हमेशा से ही अग्रसर रहती है | जिससे किसानोंको खेती करने के लिए कम से कम परेशानी उठानी पड़े | जिसके मद्देनजर किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) चलाई जा रही है। इस स्कीम में किसान सरकार से लोन ले सकते हैं। साथ ही इस योजना के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

किसानों को आर्थिक तौर पर मदद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम में किसान को फसल उगने से पहले जुताई, बीज खरीद के लिए नकद राशि दी जा रही है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इस स्कीम के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इस अकाउंट में भी किसानों को ब्याज दर का लाभ भी मिलता है। इस योजना के लिए किसानों को 7 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। सरकार किसानों को 3 लाख रुपये की मदद करते हैं। जब किसान सरकार को पैसे लौटाता है तब उन्हें 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस योजना में आप जो लोन लेते हैं तो आपको 4 फीसदी का इंटरेस्ट देना होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा
इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल पर केसीसी स्कीम का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड होना जरूरी है। किसान को फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक फोटो को बैंक में जमा करना होगा। किसान एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा या किसी अन्य बैंक के कोई भी ब्रांच में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं। जब किसान क्रेडिट कार्ड अकाउंट में पैसे आ जाते हैं तो आप उसके बाद अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *