क्या केन्द्र सरकार के इन फैसलों से बर्बाद हो चुके प्याज किसान? आखिरकार कब मिलेगा सही दाम

Onion prices

देश में प्याज को लेकर विवाद चल रहा है। किसान प्याज की कीमतें ना मिलने से परेशान हैं तो सरकार प्याज उपभोक्ताओं को निर्यात प्रतिबंध के बाद प्याज की कीमतों में गिरावट आई है। किसान नवंबर में थोक में 40 रुपये किलो प्याज बेच रहा था, इसकी कीमत अब घटकर 10 से 20 रुपये प्रति किलो रह गई है । महंगाई कम करने के इरादे से लिए गए फैसले ने किसानों को हल्का कर दिया है। महाराष्ट्र प्याज उत्पादक संघ के अध्यक्ष भरत दिघोले का कहना है कि प्याज को राजनीतिक फसल मानकर सरकार लगातार उत्पादकों को परेशान कर रही है। पिछले 10 वर्षों में प्याज उत्पादकों को 21 बार परेशान किया गया है. इससे देश के किसानों को सैकड़ों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पिछले पांच महीनों में ही सरकार ने प्याज की कीमत पर हमला बोलते हुए चार ऐसे फैसले लिए हैं जिसने किसानों को बर्बाद कर दिया है।

अब प्याज की खेती करने वाले किसानों को कब अच्छी कीमत मिलेगी कहा नहीं जा सकता। असल में तीन महीने बाद लोकसभा चुनाव हैं और ऐसे में सरकार नहीं चाहेगी कि प्याज की कीमतें बढ़ें। उपभोक्ता मामलों का विभाग पूरी कोशिश कर रहा है कि प्याज की कीमतें न बढ़ें। उपभोक्ता मामले विभाग की जिम्मेदारी उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना है और यह काम अच्छी तरह से करके किया जाता है। लेकिन कृषि मंत्रालय का काम किसानों के हितों की रक्षा करना है, जिसमें वह बुरी तरह विफल रहा है।

प्याज पर निर्यात शुल्क से हुआ नुकसान

बता दें कि पिछली सरकार के फैसलों की वजह से प्याज उत्पादक किसानों पर आर्थिक मार पड़ी है और पिछले दो साल से किसान थोक में प्याज 2 से 10 रुपये प्रति किलो तक के भाव पर बेच रहे थे. यह कीमत उत्पादन लागत से भी कम है। किसान तब सरकार से प्याज को एमएसपी के दायरे में लाने की मांग कर रहे थे, लेकिन उसे नजरअंदाज कर दिया गया। लेकिन जब अगस्त में प्याज की कीमतें बढ़ने लगीं तो सरकार को उपभोक्ताओं की चिंता सताने लगी। वहीं फिर महंगाई कम करने के लिए केंद्र सरकार ने 17 अगस्त को प्याज पर 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी लगा दी. इससे कीमतों में वृद्धि हुई। हालांकि, कुछ दिनों के बाद, कीमतें फिर से बढ़ने लगीं।

इन फैसलों ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को कम करने और घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए 28 अक्टूबर को इसके निर्यात पर 800 डॉलर प्रति मीट्रिक टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) लगाया था। ताकि प्याज का निर्यात कम हो जाए। चूंकि भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्याज उत्पादक देश है, इसलिए यहां से कई देशों को बड़े पैमाने पर प्याज का निर्यात किया जाता है। एमईपी लगाने के बाद कीमत पर थोड़ा ब्रेक लगा लेकिन सरकार इससे संतुष्ट नहीं थी। इसलिए 7 दिसंबर को प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी गई थी। इस फैसले के बाद कीमतें 40 से 50 फीसदी तक बढ़ गई हैं।

किसानों के लिए खलनायक बनी सरकारी एजेंसियां

सरकार ने नेफेड और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) से बाजार से काफी कम कीमत पर प्याज बेचना शुरू किया। इससे बाजार की स्वाभाविक चाल बिगड़ गई। कीमतें गिरने लगीं। देशभर में दोनों एजेंसियों ने केंद्र सरकार के इशारे पर 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेचा। इस वजह से ये दोनों संस्थान किसानों की नजर में खलनायक बन गए। नेफेड की स्थापना किसानों के कल्याण के लिए की गई थी, लेकिन आजकल यह किसानों के हितों को कुचलकर उपभोक्ताओं के हितों के लिए काम कर रहा है। किसानों में उनके खिलाफ गुस्सा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *