गाय-भैंस के लिए बनेंगे PG होस्टल्स

0
34

चंडीगढ़। सुनने में भले ही अजीब लगे पर हरियाणा सरकार गाय-भैंसों के लिए ‘पीजी हॉस्टल’ खोलने की योजना बना रही है। खासकर यह योजना शहरी इलाकों के लिए बनाई जा रही है। जिस कारन शहर के लोग भी गाय को पालने का आनंद ले सकते है। सरकार इस योजना का आरम्भ हिसार में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कर सकती है।

राज्य के पशु एवं दुग्ध मंत्री ओम प्रकाश धनकर के मुताबिक, हरियाणा के प्रमुख शहरों और कस्बों में 50-100 एकड़ के क्षेत्र में गाय-भैंसों के लिये पीजी हॉस्टल खोले जाएंगे। इससे आसपास के रहवासी उनकी सेवा कर सकेंगे और दूध का उत्पादन भी कर सकेंगे।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए धनकर ने कहा, “किसी को भी गाय के दूध से और गौसेवा से वंचित नहीं किया जा सकता है, चाहे वह किसी बिल्डिंग के 10वें माले में ही क्यों न रहता हो. इस सुविधा के तहत शहर में रहने वाले लोग पीजी हॉस्टल में अपनी गायों को भी रख सकेंगे. इसके साथ ही अन्य लोग यहां आकर गायों की सेवा भी कर सकते हैं.”

इस बीच हरियाणा गौसेवा आयोग के अध्यक्ष भनी राम मंगला ने दावा किया है कि गायों के लिये हॉस्टल का प्रस्ताव सबसे पहले गौसेवा आयोग ने रखा था। हालांकि धनकर ने गौसेवा आयोग के दावों को खारिज करते हुए कहा, “गौ सेवा आयोग गांवों के पास पशु आवास खोलना चाहती थी, शहरी क्षेत्रों में नहीं। लेकिन इस पहल के तहत शहरों के आसपास 50-100 एकड़ क्षेत्र में पीजी हॉस्टल बनाए जाएंगे।”

गौरतलब है कि पीजी हॉस्टल्स के अलावा हरियाणा सरकार 27 से 29 अक्टूबर के बीच झज्जर में तीन दिवसीय स्वर्ण जयंती पशु मेला आयोजित करने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here