कर्नाटक : 2 लाख तक कर्ज लेने वाले किसानों के ऋण माफ।

0
4

बंगलौर | कृषि ऐसा क्षेत्र जहां सबसे अधिक मेहनत और सर्वाधिक रिस्क है। ऐसे में किसानों और खेतीहर मजदूरों को हर स्तर पर मदद की जरूरूत है। इसी कड़ी में कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार ने अहम कदम उठाया। मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने अपने पहले ही बजट में किसानों के लिये ऋण की माफी का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दो लाख रूपये तक लोन लेने वाले किसानों के कर्ज माफ किये जायेंगे। इससे राज्य के किसानों को काफी राहत मिलेगी।

आईये जानते हैं कि कर्नाटक की सरकार ने क्या क्या कदम उठाए हैं किसानों के लिये : 

–  2 लाख तक कर्ज लेने वाले किसानों के ऋण माफ किये जायेंगे। मुख्यमंत्री कुमारस्वामी का ऐलान।

–  किसानों के कर्ज माफी के लिये 34000 करोड़ रूपये आवंटित।

–  मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने किसानों को नए कर्ज लेने में मदद करने के लिए सरकार डिफॉल्टिंग अकाउंट्स से एरियर       खत्म कर देगी जिससे कि क्लियरेंस सर्टिफिकेट आसानी से मिल सकेंगे। इसके लिए 6500 करोड़ रुपये आवंटित        किए गए हैं।

–  पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक लिए गए कर्ज माफ किए जाएंगे।

– वे किसान जिन्होंने समय के अंदर कर्ज चुका दिये हैं उन्हें प्रोत्साहन के तौर पर 25 हजार रूपये या चुकाई गई राशि     जो  भी कम होगा उसे सरकार चुकाएगी।

बहरहाल कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर की गठबंधन वाली सरकार है। बजट को लेकर दोनो पार्टियों के बीच कुछ मुद्दों पर विवाद रहा। कोई भी सरकार हो यदि हर बजट में किसानो और खेतीहर मजदूरों की मदद के लिये घोषणा करें तो इससे बड़ी राहत होगी।

(वरिष्ठ संवाददाता : राजेश कुमार )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here