बेमौसम बारिश से बढ़ी किसानों की मुश्किलें, यूरिया और डीएपी की मांग बढ़ी

unseasonal rains

यूपी में पिछले हफ्ते रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण चना, सरसों, मटर और आलू की अगेती बुआई करने वाले किसानों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। बुवाई के लिए सबसे उपयुक्त समय बारिश के कारण खेतों में अतिरिक्त नमी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बेमौसम बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। रबी सीजन की फसलों के प्रभावित होने की आशंका अब बढ़ गई है। वहीं, ठंड भी तेजी से बढ़ने लगी है। किसानों ने खुद के साथ-साथ मवेशियों को भी ठंड से बचाने की कोशिश शुरू कर दी है। बारिश से मसूरी धान की कटाई और मलाई के साथ-साथ रबी सीजन में गेहूं की बुआई प्रभावित हो रही है। पिछले सप्ताह रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण चना, सरसों, मटर और आलू की अगेती बुआई करने वाले किसानों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। बुवाई के लिए सबसे उपयुक्त समय बारिश के कारण खेतों में अधिक नमी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

बेमौसम बारिश से किसान परेशान

रुक-रुक कर हो रही बेमौसम बारिश के कारण रबी सीजन में गेहूं, आलू, सरसों और मटर की फसलों को नुकसान पहुंचा है। रबी सीजन में देर से बोई गई फसलों की बुआई भी प्रभावित हुई है। मौसम में आए बदलाव से चिंतित किसानों ने खुद के साथ-साथ मवेशियों को भी ठंड से बचाने की कोशिश शुरू कर दी है। गिरी हुई धान की फसल पानी में डूब जाने से किसान काले पड़ रहे हैं। वहीं, आलू, मटर और सरसों की खेती करने वाले किसानों की फसल बर्बाद हो गई है. बुंदेलखंड के बांदा जिले में बारिश से किसानों की धान की फसल बर्बाद हो गई है। किसान रामसुख ने बताया कि उनके खेतों की फसल मलाई के लिए रखी थी, पूरी फसल भीग गई है। एक अन्य किसान भूरा सिंह ने कहा कि उनकी धान की पूरी फसल भीग गई है। अब धान का दान भीगने से भी यह काला पड़ जाएगा।

मौसम बिगड़ने की आशंका

मौसम विभाग के डॉ. सीताराम मिश्रा ने बताया कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बारिश होने की संभावना है, लेकिन इस दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। हवाएं भी मुख्य रूप से पश्चिम की ओर सामान्य से तेज गति से चलने की संभावना है। वहीं, इस दौरान ठंड के तेजी से बढ़ने की भी आशंका है।

बारिश के साथ बढ़ी यूरिया की खपत

बारिश के बाद कृषि विभाग एक बार फिर सतर्क हो गया है क्योंकि किसान अब खेतों में तेजी से यूरिया और डीएपी का छिड़काव कर रहे हैं। चना, मटर और आलू की फसलों में बारिश के बाद डीएपी और यूरिया की खपत बढ़ी है। कई जिलों में किसानों को यूरिया और डीएपी के लिए भटकना पड़ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *